हेल्पलाइन: +91-956 852 4734
  • Breaking News

ताज़ा
खबरे

  • शांतिपुरी में दिनदहाड़े मंदिर समेत तीन घरों में हुई चोरी
  • शांतिपुरी में 10वीं में दीपक व 12वीं में काजल ने किया विद्यालय टाप
  • शांतिपुरी में ग्रामीण महिलाओं ने चलाया सफाई अभियान
  • युवा कार्यकर्ता बिजेन्द्र ने आंगनबाड़ी को दो पंखे भेंट किये
  • सरस्वती बिहार इण्टरकालेज शांतिपुरी में हुआ पोंधारोपण
  • कांग्रेसियों ने शांतिपुरी की क्षतिग्रस्त सड़कों में धरना दिया

ख़बरें विस्‍तार से

महसूर अभिनेता शश‍ि कपूर जी को अलविदा, आज दोपहर 12 बजे होगा अंतिम संस्कार

  Publish Date: Dec 5 2017 8:00AM IST
टैग्स:

हिंदी सिनेमा और रंगमंच के दिग्गज अभिनेता शश‍ि कपूर का सोमवार को 79 साल की उम्र में निधन हो गया. पिछले काफी समय से वे बीमार चल रहे थे. मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. उनको पिछले कई वर्षों से किडनी की समस्या थी. वे कई सालों से डायलिसिस करा रहे थे. शश‍ि कपूर का अंतिम संस्कार मंगलवार को दोपहर 12 बजे किया जाएगा. अंतिम संस्कार कहां होगा, फिलहाल यह तय नहीं है. उनकी बेटी संजना और बेटे करण घर से बाहर हैं. वे मुंबई आज रात को पहुंचेंगे.

शश‍ि कपूर के बच्चों के आने के बाद तय होगा कि उनका अंतिम संस्कार कहां किया जाएगा. आज रात शश‍ि के शव को कोकिलाबेन अस्पताल में रखा जाएगा. शशि ने हिन्दी सिनेमा की 160 फिल्मों (148 हिंदी और 12 अंग्रेजी) में काम किया. उनका जन्म 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था. उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई राजनीतिक और बॉलीवुड की हस्तियों ने शोक जताया है.

दो साल पहले दादा साहेब फॉल्के अवॉर्ड

1984 में पत्नी जेनिफर की कैंसर से मौत के बाद शशि कपूर काफी अकेले रहने लगे थे और उनकी तबीयत भी बिगड़ती गई. बीमारी की वजह से शशि कपूर ने फिल्मों से दूरी बना ली. साल 2011 में शशि कपूर को भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया था. 2015 में उन्हें दादा साहेब पुरस्कार भी मिल चुका था. कपूर खानदान के वो ऐसे तीसरे शख्स थे जिन्हें ये सम्मान हासिल हुआ था. 

बलबीर नाम से भी जाने जाते थे शशि कपूर

आकर्षक व्यक्तित्व वाले शशि कपूर के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. बचपन से ही एक्टिंग के शौकीन शशि स्कूल में नाटकों में हिस्सा लेना चाहते थे. उनकी यह इच्छा वहां तो कभी पूरी नहीं हुई, लेकिन उन्हें यह मौका अपने पिता के 'पृथ्वी थियेटर्स' में मिला.

नाटक से शुरू की थी एक्टिंग

शशि ने एक्टिंग में अपना करियर 1944 में अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिएटर के नाटक 'शकुंतला' से शुरू किया था. उन्होंने फिल्मों में भी अपने एक्टिंग की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी.

रिपोर्टर

अगली प्रमुख खबरे

आप का कोना