हेल्पलाइन: +91-956 852 4734
  • Breaking News

ताज़ा
खबरे

  • स्लो वैक्सीनेशन व पीपीई किट को लेकी प्रधानों ने जतायी नाराजगी
  • शांतिपुरी में प्रधानों ने कराया गांवों को सेनिटाइज
  • फरियादियों से मिलने का अंदाज एन डी तिवारी जैसा है तीरथ का
  • क्या आप चाहते है स्वस्थ और निरोगी दांत ? तो जानिए डेंटिस्ट डॉ. स्वाती सिंघल की ये सलाह : -
  • आख़िर क्या है वैक्सीन का सफर ? ज्योति आर्या की रिपोर्ट
  • हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. भूपेंद्र सिंह बिष्ट की सलाह :

ख़बरें विस्‍तार से

नैनीताल-डीएम सविन बंसल ने जगाई मलुवाताल के ग्रामीणों की उम्मीद की किरण, किया ऐसा काम कि ग्रामीण कर रहे दुलार-

  Publish Date: Oct 9 2019 4:58PM IST
टैग्स:

अगर किसी अधिकारी को जनता का प्यार और दुलार मिल रहा है, तो यही अधिकारी के लिए सबसे बड़ा 'ईनाम' माना जाता है। ऐसा ही प्यार और दुलार नैनीताल जिले के जिलाधिकारी संविन बंसल को मिल रहा है। जो जिले के दूरस्थ से दूरस्थ गांव जाकर जनता की जन समस्याएं सुन रहे हैं। और गंभीरता से उनका समाधान कर रहे हैं  ऐसा ही कुछ  जिलाधिकारी ने अब  मलुआताल के ग्रामीणों के लिए किया है 

ग्रामीणों की समस्याएं सुन अधिकारियों को दिए थे निर्देश- 

पिछले सितंबर माह में  भीमताल के मलुआ ताल में आयोजित चौपाल में डीएम के समक्ष गांव की सबसे जटिल समस्या रखी गई थी कि गांव को जोड़ने के लिए आज तक कोई सड़क नहीं बनी, यही वजह है कि गांव वाले आज तक विकास की मुख्यधारा से अलग-थलग पड़े हैं। ग्रामीणों का यह भी कहना था कि विस्थापन की श्रेणी में होने के कारण आज तक सड़क निर्माण यहां नहीं हो सका। ग्रामीणों की बात सुन जिला अधिकारी ने भूवैज्ञानिक जिला टास्क फोर्स अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग और आपदा प्रबंधन अधिकारी को संयुक्त टीम बनाकर मलवा ताल के निरीक्षण कर रिपोर्ट सौंपने को कहा था।

Image

डीएम सविन बंसल द्वारा गठित समिति ने दी अपनी रिपोर्ट-

जिलाधिकारी बंसल द्वारा गठित की गई समिति ने निरीक्षण कर रिपोर्ट मैं स्पष्ट कहा कालसा नदी के निकट प्रवाहित होने की वजह से गांव के उत्तर पश्चिम भूभाग में नदी द्वारा हल का कटाव हो रहा है जिसमें केवल कृषि कार्य किया जाता है जहां सुरक्षा दीवार बनाई जा सकती है भूगर्भीय दृष्टि से ग्रामीण इलाका सुरक्षित है और विस्थापन की श्रेणी में रखने की आवश्यकता फिलहाल महसूस नहीं होती इसलिए मलवा ताल को विस्थापन एवं पुनर्वास श्रेणी से अवमुक्त किया जाना चाहिए।

Image

जिलाधिकारी सविन बंसल के प्रयास लाये उम्मीदों के रंग-

जिला अधिकारी ने समिति की रिपोर्ट के आधार पर मलुवाताल गांव को न सिर्फ विस्थापन और पुनर्वास की श्रेणी से बाहर रखने की प्रबल संस्तुति आपदा सचिव अमित नेगी से की है बल्कि जनहित को दृष्टिगत रखते हुए पीएमजीएसवाई को निर्देश दिए हैं कि वह मलवा ताल के लिए सड़क निर्माण की कार्यवाही प्रारंभ कर दें।

Image

सड़क बनते ही गांव में आएगी बहार-

मूलभूत और आधारभूत सुविधाओं से वंचित मलुवाताल के गांव में सड़क पहुंचते ही गांव के दिन बहुरने लगेंगे,इस सड़क को गांव में पहुंचाने का प्रयास कर रहे जिलाधिकारी को ग्रामीण अपना प्यार और दुलार पहले ही जता चुके हैं। और ग्रामीणों को जिलाधिकारी से बड़ी उम्मीदें है

Image

रिपोर्टर

अगली प्रमुख खबरे

आप का कोना